मुखपृष्ठ » CEO & MD Profile

श्री एल. आर. जैन ने दिनांक 31.10.2022 से इंडियन स्ट्रेटेजिक पैट्रोलियम रिजर्व्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया है, जोकि एक विशेष उद्देश्य व्हीकल है तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत ओआईडीबी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, यह विशेष रूप से देश के लिए स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व के निर्माण एवं संचालन के लिए बनाई गई है।


इन्होंने BITS पिलानी से मैकेनिकल इंजीनियर के साथ SPJIMR से MBA (PGEMP) की है तथा इन्हे बीपीसीएल जोकि भारत की एक प्रमुख ऑइल मार्केटिंग कंपनी है में परियोजनाओं के निष्पादन, संचालन और प्रोक्योरमेंट में साढ़े तीन दशक से अधिक का विशाल अनुभव है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक, आईएसपीआरएल के रूप में नियुक्ति से पहले श्री जैन बीपीसीएल के मार्केटिंग डिवीजन की इंजीनियरिंग और प्रोजेक्ट्स (ई एंड पी) इकाई के कार्यकारी निदेशक-आई/सी के रूप में नेतृत्व कर रहे थे और देश भर में ग्रीन फील्ड एलपीजी बॉटलिंग प्लांट्स/ एविएशन स्टेशनों/ पीओएल टर्मिनलों एवं तटीय क्रायोजेनिक सुविधाएं/ 2जी/ 1जी इथेनॉल रिफाइनरी सहित परियोजनाओं के निष्पादन की ज़िम्मेदारी निभा चुके हैं।

श्री जैन ने 2019 से कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइपलाइन डालने के लिए आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल के संयुक्त उद्यम मैसर्स आईएचबी के निदेशक का पद भी समवर्ती संभाला एवं परियोजना का वखूबी नेतृत्व किया, जो अच्छी तरह से प्रगति कर रही है।

उनके द्वारा बीपीसीएल मे अन्य नेतृत्व पदों के तौर पर बीपीसीएल की मार्केटिंग डिविजन की प्रमुख केंद्रीय खरीद संस्था के कार्यकारी निदेशक (सीपीओ) के रूप मे जो लगभग रु.8000 करोड़ गैर-

हाइड्रोकार्बन गूड्स और सर्विसिस की खरीद के साथ इथेनॉल एवं इकाई प्रमुख पाईपलाइंस, लगभग 3000 किलोमीटर के बीपीसीएल के पाइपलाइन नेटवर्क के संचालन के साथ विभिन्न ग्रीन फील्ड क्रॉस कंट्री पाइपलाइन परियोजनाओं का निष्पादन के लिए जिम्मेदारी वहन की गई है।

इन्होंने वरिष्ठ प्रबंधन स्तर पर रिटेल पीओएल संचालन को संभाला है, जहां वे देश भर में 80 रिटेल आपूर्ति स्थानों के संचालन और स्वचालन के लिए जिम्मेदार थे और बीपीसीएल के रिटेल एसबीयू में एम बी लाल सिफारिशों के कार्यान्वयन के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

जिन प्रमुख परियोजनाओं से वे विभिन्न स्तरों पर जुड़े थे, उनमें आईजीआईए टर्मिनल के लिए एविएशन फ्यूलिंग स्टेशन, पियाला में भारत का सबसे बड़ा एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, भारतीय वायु सेना के लिए सूरतगढ़ में एविएशन स्टेशन, मुंबई से मनमाड तक बीपीसीएल की पहली क्रॉस कंट्री पाइपलाइन, एन्नोर और कृष्णापटनम मे कोस्टल पीओएल टर्मिनल, बीना-पनकी क्रॉस कंट्री पाइपलाइन और संबंधित सुविधाएं शामिल हैं।

श्री जैन एक जिज्ञासू पाठक हैं और उन्हें यात्रा और फोटोग्राफी का शौक है।




Total Visitors : url and counting visits
Last Updated on 2-3-2024